सही Planning से ही UPSC में Slection होगा: अखिल मूर्ति सर (संस्कृति IAS Coaching)

IAS Coaching

ये UPSC की परीक्षा है; सिर्फ पढ़ते रहने से कुछ नहीं होगा। पास होने के लिए एक रणनीति पर कार्य करना होगा। आज इसी रणनीति को समझेंगे देश की सर्वश्रेष्ठ कोचिंग संस्कृति IAS Coaching के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री अखिल मूर्ति सर से।

IAS Coaching
IAS Coaching

अखिल सर UPSC के अभ्यर्थियों को दो दशक से अधिक समय से पढ़ा रहे हैं। सर इतिहास विषय पढ़ाते हैं। संस्कृति IAS कोचिंग में आने से पहले दृष्टि IAS में पढ़ा रहे थे। वर्तमान में सर संस्कृति IAS के मैनेजिंग डायरेक्टर भी हैं। संस्कृति IAS दिल्ली के मुख़र्जीनगर से संचालित हो रही है, जिसकी एक शाखा प्रयागराज में भी है।

सर से प्रश्न था कि आप उन अभ्यर्थियों के लिए क्या कहेंगे, जिनका अध्ययन करने के बावजूद चयन नहीं हो पा रहा है?

सर कहते हैं की परीक्षा की कुछ आवश्यकताएं होती हैं, जिन्हें अभ्यर्थियों को पूरा करना होता है। गलत दिशा में मेहनत सफलता से वंचित कर देती है। ऑनलाइन अध्ययन-अध्यापन ने अभ्यर्थियों को दिग्भ्रमित किया है। सही एवं गलत कोचिंग का चयन पैसों से होने लगा, गुणवत्ता पीछे छूट गई। अभ्यर्थी सही गलत को नहीं समझ पा रहे हैं। कम से कम फीस में IAS बनाने वाले जाल में फंस कर समय की बर्बादी कर रहें हैं। ऑनलाइन अध्ययन के अविश्वसनीय प्लेटफॉर्म ने अध्ययन के स्तर को ही गिरा दिया है; स्थिति यह है कि हज़ार-हज़ार रूपए में कोर्स लांच किए जा रहे हैं, यहाँ गुणवत्ता की क्या उम्मीद की जाए। परिश्रमी अभ्यर्थियों का चयन न हो पाने की यह मुख्य वजह में एक है।

सर कहते हैं कि UPSC में सफलता के लिए अध्ययन पूरी रणनीति से करना होगा, जिसमें निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना होगा-

  1. कोचिंग का चयन सावधानी से करें; इसमें चूक आपके सपने को कुचल सकती है
  2. सुनिश्चित कर लें कि कोचिंग में पढ़ाने वाले अध्यापक कौन हैं
  3. कोचिंग का रिजल्ट अवश्य देखें
  4. स्टैण्डर्ड अध्ययन सामग्री से पढ़ें
  5. NCERT का अध्ययन अवश्य करें
  6. याद करने के लिए दोहराने की आदत डालें
  7. जितना संभव हो लेखन अभ्यास करें
  8. चयनित अभ्यर्थियों द्वारा लिखी उत्तर-पुस्तिकाओं को देखें
  9. अध्ययन अनुशासित होकर करें
  10. मॉक टेस्ट खूब लगाएं; आदि

सर कहते हैं कि रणनीति के लिए बताए गए उपर्युक्त सुझाव यदि किसी एक संस्था से जुड़कर संभव हो रहे हैं तो यह आपको कम समय में सफलता सुनिश्चित करने में मदद करेंगे। जानकारी के लिए बता दूँ कि संस्कृति IAS के कक्षा कार्यक्रम परिणामोन्मुख हैं। यहाँ से निश्चिन्त होकर तैयारी को सम्पूर्णता दे सकते हैं

bharatdarshan24
Author: bharatdarshan24

Leave a Comment

मौसम की जानकारी
राशिफल